सफेद मूसली के फायदे , नुकसान एवं उपयोग

सफ़ेद मूसली  से फायदे एवं नुकसान। सफेद मूसली का उपयोग

सफेद मूसली के फायदे , नुकसान एवं उपयोग
सफेद मूसली के फायदे , नुकसान एवं उपयोग

सफेद मूसली एक बहुत ही शक्ति युक्त उपयोगी जड़ी बूटी है इसका प्रमुख उपयोग sex पावर बढ़ाने के लिए किया जाता हैं इसका उपयोग केवल सेक्स शक्ति बढ़ाने के लिए ही बस नही बल्कि इसके बहुत से फायदे होते है डायबटीज गठिया यूटीआई आदि बीमारियो से छुटकारा(दूर) करने में भी किया जाता हैं सफेद मूसली का उपयोग यूनानी आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में भी किया जाता हैं  

सफ़ेद मूसली – Safed Moosli वर्षा ऋतु में पाए जाते हैं यह जंगलो में आमतौर में अपने आप ऊगता है पर अब इसकी उपयोगिता को देखते हुए अब इसकी खेती पूरे देश मे की जाती है अब सफेद मूसली के औषधीय गुणों को देखते हए सफेद मूसली केप्सूल ओर सफेद मूसली पाऊडर भी मिलने लगा है 

सेक्स सम्बंधी समस्याओं में इस बारे में ये सबसे ज्यादा फायदे मंद होती है 

ओर  कुछ जगहों पर सफ़ेद मूसली को (हर्बल विग्रहा)के नाम से भी जाना जाता हैं 

हालाकि अभी Safed Moosli को उसके नुकसान से जुड़े पर्याप्त चिकित्सकीय प्रमाण उप्लब्ध नही हुआ हैं

सफेद मूसली के पोषक तत्व

आयुर्वेद के आनुसार Safed Moosli की जडे सबसे गुडकारी ओर लाभकरी होती है  ये खनिजों ओर विटामिनो का भंडार है  सफेद मूसली की जडो के साथ साथ इसके बीजो का उपयोग भी प्रमुख रूप से किया जाता है इनकी जडो में कार्बोहाइड्रेट फाइवर प्रोटीन सैपोनिन्स जैसे पोषक तत्व ओर पोटेशियम कैल्सियम मैग्नीशियम आदि खनिज मुख्यतः रूप से पाए जाते है।

सफेद मूसली के औषधीय गुण

सफेद मूसली के बीजो एवं गांठ वाली जडो का उपयोग औषधीय रूप में प्रमुख रूप से किया जता है आमतौर पर सफेद मूसली का उपयोग सेक्स संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता है जो कि ये सेक्स सम्बधी समस्याओं के लिए सबसे लाभकारी साबित होता है लेकिन इसका उपयोग अर्थराइट्स केंसर मधुमेय नपुंसकता आदि रोगों को दूर करने इलाज करने शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए सबसे लाभकारी औषधीय साबित होती है इसमे इंफ्लेमेटरी गुण होते है साथ ही सेक्स संबंधी गतिविधियों को भी बढ़ता है ओर Testerones जैसे प्रभाव बाले सेक्स हार्मोन को बढती है।

Read More – Koshika kya hai ?

सफेद मूसली के 10 फायदे

आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार Safed Moosli मुख्यतः 2. प्रकार की होती है 1-वातशामक ओर 2-पित्तशामक है लेकिन यह कफ दोष को बढ़ाती है ऐसी बजह से कफ सम्बधी समस्याओं को इससे परहेज़ करना पड़ता है Safed Moosli में कमुस्तसजक तत्व होते है ओर ये शीघ्रपतन ओर रेस्टाइएल डिफेंग्सन जैसे बीमारियों में बहुत असरकारी साबित होती है।

1- सेक्स पावर बढ़ाने में उपयोगी

हम किसी से भी  सफेद मूसली के फायदे के बारे में बात करेगें तो कोई भी झट से यही बात देगा कि Safed Moosli सेक्स छमता बढ़ाने (sex power) में किया जाता है तो कुछ लोग हर्बल विग्रता के रूम में उपयोग करते होंगे जानवरो के एक शोध में पाया गया कि Safed Moosli पाउडर में ऐसे गुण होते है जो कामोरतोजर्न बढ़ाने के साथ साथ टेस्टोस्ट्रोन जैसे हार्मोन को भी बढ़ाते है

2 – शीघ्रपतन रोकने में उपयोगिता

खानपान और खराब जीबन शैली के कारण बहुत से लोग शीग्रपतन की समस्या से ग्रसित होते है कई लोग संकोच के कारण डॉक्टर के पास नही जा पाते है ओर शीग्रपतन रोकने के लिए इंटरनेट पे खोजते रहते है तो उनके लिए सफ़ेद मूसली सबसे अच्छा उपाय है ये एक बहुत कारगार दवाई है ऐसे शीघ्रपतन की दवा के रूप में उपयोग कर सकते है 

3 – इरेक्टाइल डिस्फंक्शन

सेक्स के दौरान लिंग में उत्तेजना ओर तनाव की कमी होना रेस्टाइएल डिस्फंक्शन की समस्या कहलाती है स्ट्रेस डिप्रेशन ओर दीर्घकालीन बीमारी के कारण ये बीमारी किसी को भी हो सकती है Safed Moosli सेक्स की इक्छा को बढ़ाता है साथ ही रस्टाइल डिफेंग्सन की बीमारी की समस्या को। दूर करता है बीमारी को ठीक करने में मदत करता है अक्सर डायबटीज जैसे कई बीमारियों से ईस्टाइएल डिफेंग्सन का खतरा बढ़ जाता है जिसमे Safed Moosli बहुत लाभकारी होती है।

4 – नपुंसकता से बचाब 

वैज्ञानिको के अनुसार Safed Moosli वीर्य का उत्पादन बढाती है ओर वीर्य की गुणवत्ता में सुधार लाती है ऐसा माना जाता है कि इसके नियमित सेवन से नपुंसकता के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है कोंच के बीज के साथ सफेद मूसली का सेबन करने से यह बहुत लाभकारी होता है 

5 – स्पर्म क्वालटी में सुधार 

कई विशेषज्ञों का मानना की Safed Moosli शुक्राणु की सनंख्या बढ़ाने में मदद करता है हालाकि इसके वैज्ञानिक प्रमाण नही मिलता पर यह पूरी तरह सच है कि स्पर्म क्वलिटी को सुधारने में Safed Moosli बहुत लाभकरी होता है 

6 – स्वप्नदोष की कमजोरी दूर

स्वप्नदोष एक बहुत आम सी बीमरी है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप स्वप्नदोष की दबा खोज रहे है तो सफेद मूसली आपके लिए बहुत लाभकारी सबीत हो सकती है हालांकि सफेद मूसली का स्वप्नदोष में तो कोई प्रभाव नही पड़ता पर इसके बाद होने वाली शारीरिक कमजोरी से बचने में आपकी बहुत मदत करती है।

7 – बॉडी बिल्ड़िंग (body building)

सेक्स छमता बढ़ाने के साथ साथ शरीर की पावर बढ़ाना भी सफेद मूसली का प्रमुख कार्य है यही बजह है कि आज कल के gym वाले लड़के सफेद मूसली के पाउडर का उपयोग करते है।

8 – इम्युनिटी बढ़ाने में उपयोगी

सफेद मूसली हमारी रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है जिसके कारण हमें सर्दी बुखार जैसे कई बीमारी से बचाता है यदि आप बुखार एवं सर्दी जैसी बीमारियों से बार बार जूझ रहे है तो सफेद मूसली का उपयोग जरूर करे ये इसके लिए बहुत असरदार होती है।

9 – वजन घटाने में सहायक

सफेद मूसली शरीर की इम्युनिटी बढाती है ओर शारीरिक शक्ति भी बढाती है तो इससे ये आसानी से साबित होता है कि इससे हमारा वजन भी बढ़ाया जा सकता है। इसे दूध के साथ लेने पर ये हमारे वजन बढ़ाने में बहुत असरदार होता है और आश्चर्य की बात यह है कि इसे गर्म पानी के साथ लेने पर ये हमारे वजन कम करने के लिए भी असरदार होता है तो आपको वजन घटाना या बढ़ाना है तो इसके उपयोग के बारे में अवश्य विचार करे।

10 – मल मूत्र संबंधी रोगों से छुटकारा पाने में मदद

पेशाब एवं मल के समय जलन देना या पेशाब का बार बार होना ऐसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में ये बहुत असरकारी सबित होता है एवं महिलाओ को सफेद पानी या ल्यूकोरिया जैसी समस्याओं से भी बहुत जल्दी राहत दिलाता है इससे कुछ ही दिनों में सफेद मूसली का सेवन करने से ये ठीक कर देता है।

Safed moosli in english

 सफेद मूसली से नुकसान 

हल्की सफेद मूसली से बहुत कम हानियाँ है माना सफेद मूसली से फायदे बहुत है पर इसका गलत तरीके और ज्यादा सेवन से बहुत हानि भी हो सकती है ।।  

1 – भूख में कमी

यदि आप सफेद मूसली का जरूरत से ज्यादा सेवन करते है तो ये आपकी भूख की समस्या बन सकती है तो इसका जितना आवश्यक हो उतना ही उपयोग करे अन्यथा आपको बहुत परेशानी हो सकती है 

2 – कफ में बढ़ावा

सफेद मूसली ठंडी होती है जिसके कारण आपको कफ की समस्या बढ़ सकती है 

3 – गर्भावस्था एवं स्तनपान

सफेद मूसली गर्भावस्था एवं स्तनपान के समय सुरक्षित है या नही इसका कोई प्रमाण नही है तो इस अवस्था मे सफेद मूसली से परहेज करना चाहिए।

निष्कर्ष ( conclusion ) –

जैसा कि हमने पूरे पेज में देखा कि सफेद मूसली कितनी लाभकारी है और अनावश्यक उपयोग से हमे कितनी हानिया भी हो सकती है तो अगर इसका उपयोग करे तो जितनी जरूरत हो उतना ही उपयोग करे ।

अगर ये पोस्ट # अच्छा लगा हो तो ज्यादा से ज्यादा share करे ओर comment करके जरूर बताएं।

   धन्यवाद

Leave a Comment

%d bloggers like this: